टी20 विश्व कप 2024

भारत ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी 15 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा कर दी है

रोहित शर्मा लंबे समय से प्रतीक्षित गौरव के लिए भारत की खोज का नेतृत्व करेंगे क्योंकि बीसीसीआई ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 टीम के लिए अपनी टीम की घोषणा की।

घोषणा से पहले, विकेटकीपर चयन को लेकर अटकलें तेज हो गईं, जिसमें कई दावेदार इस भूमिका के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। आखिरकार, भारत ने ऋषभ पंत और संजू सैमसन को कप्तानी सौंपी है।

यह दिसंबर 2022 में एक घातक दुर्घटना के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पंत की वापसी होगी, जिसने उन्हें एक साल से अधिक समय तक किनारे रखा था।

शिवन दुबे के आईपीएल फॉर्म ने उनके लिए बाहर रहना मुश्किल बना दिया क्योंकि उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ हालिया टी20ई श्रृंखला में भाग लेने के बाद टीम में अपनी जगह बरकरार रखी। 30 वर्षीय खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने नौ मैचों में 172.41 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 350 रन बनाए हैं।

भारत ने स्पिन-भारी गेंदबाजी लाइनअप का विकल्प चुना है जिसमें रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल शामिल हैं, जबकि पेस बैटरी का नेतृत्व अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और उप-कप्तान हार्दिक पंड्या के समर्थन के साथ जसप्रित बुमरा करेंगे।

बल्लेबाजों के चयन में कोई आश्चर्य नहीं हुआ, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को कप्तान रोहित के साथ शीर्ष क्रम को संभालने की उम्मीद थी।

T20 world cup cricket championship poster, flyer, template, brochure, decorated, banner design.

शुबमन गिल और रिंकू सिंह को तेज गेंदबाज खलील अहमद और अवेश खान के साथ रिजर्व में जगह मिली है। भारत की सूची से गायब एक बड़ा नाम केएल राहुल का है, जो भारत के पिछले दो टी20 विश्व कप अभियान (2021 और 2022) का हिस्सा थे।

भारतीय टी20 विश्व कप 2024 टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रित बुमरा, मो. सिराज

रिजर्व: शुबमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान

भारत को टूर्नामेंट के ग्रुप ए में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और सह-मेजबान अमेरिका के साथ रखा गया है। उनका अभियान 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क के नवनिर्मित नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा, इससे पहले कि वे आगामी टी20 विश्व कप के सबसे प्रतीक्षित मैचों में से एक में पाकिस्तान से भिड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *